इस उद्यमी का अनाज और स्नैकिंग ब्रांड नाश्ते के खेल को बदलने का लक्ष्य रखता है

 पथिक पटेल द्वारा स्थापित फिट एंड फ्लेक्स, 100% बेक्ड, ओट-आधारित नाश्ता अनाज और स्नैक्स के उत्पादन में विशेषज्ञता रखता है।



आज की तेज-रफ़्तार दुनिया में, हम ओट्स, मूसली, कॉर्नफ्लेक्स इत्यादि जैसे ऑन-द-गो ब्रेकफास्ट आइटम्स की खपत में उल्लेखनीय मांग और बदलाव देख रहे हैं। मोर्डोर इंटेलिजेंस के अनुसार, भारतीय ब्रेकफास्ट सीरियल्स बाजार में अगले पांच वर्षों के दौरान 8.2% की CAGR देखने की उम्मीद है। पथिक पटेल कहते हैं, ''इस श्रेणी के तहत उपलब्ध अधिकांश उत्पाद या तो चीनी से भरे होते हैं या उनमें स्वाद की कमी होती है और बनावट में चबाने योग्य होते हैं।'' एक सीरियल उद्यमी, पटेल, जो एक मैराथन धावक और फिटनेस उत्साही भी हैं, ने बेहतर खाने की अपनी यात्रा में 2019 में फिट एंड फ्लेक्स की शुरुआत की। अहमदाबाद स्थित स्टार्टअप 35 से अधिक SKU के साथ ब्रेकफास्ट सीरियल्स और स्नैकिंग उत्पादों की एक श्रृंखला प्रदान करता है। संस्थापक का दावा है कि उत्पाद 100% बेक्ड हैं और उनमें चीनी की मात्रा कम है उन्होंने कहा, ''भारतीय बाजार में ग्रेनोला बेचने वाले शीर्ष दो ब्रांडों में प्रति सर्विंग करीब 17-18 ग्राम अतिरिक्त चीनी होती है, जो फिट एंड फ्लेक्स के मामले में सिर्फ 3.5 ग्राम है।'' उत्पाद और तकनीक फिट एंड फ्लेक्स तीन स्वादों में मूसली प्रदान करता है, और ग्रेनोला चार स्वादों में उपलब्ध है। इसके स्नैकिंग उत्पादों में तीन स्वादों में बेक्ड मल्टीग्रेन मिश्रण शामिल है और मिनी बाइट्स चॉकलेट, बादाम और क्रैनबेरी दही जैसे स्वादों में उपलब्ध हैं। जबकि ब्रेकफास्ट सीरियल मार्केट पर पहले से ही केलॉग्स, नेस्ले, मैरिको और अन्य जैसे ब्रांडों का दबदबा है, पटेल को पूरा भरोसा है कि उत्पाद और उनके घटक बनाने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली तकनीक स्टार्टअप को एक अच्छा बाजार हिस्सा हासिल करने में मदद करेगी। पटेल के अनुसार, फिट एंड फ्लेक्स अनूठी मालिकाना बेकिंग तकनीक का उपयोग करता है उन्होंने कहा, ''बेकर पर्किन्स लाइन एक यूरोपीय मशीनरी है जिसमें एक मालिकाना बेकिंग तकनीक है जहां उत्पादों को 360 डिग्री पर बेक किया जाता है, जो नमी को हटा देता है और उन्हें एक अनूठा कुरकुरापन और बनावट देता है जो लंबे समय तक चलता है।'' फिट एंड फ्लेक्स शुरू करने से पहले, पटेल ने अपने परिवार के कपास और रसायन व्यवसाय को 20 से अधिक वर्षों तक बढ़ाया। उन्होंने 2019 में फिट एंड फ्लेक्स शुरू करने के लिए कपास और रसायन व्यवसाय से लाभ का उपयोग किया। कंपनी ने फैक्ट्री स्थापित करने के लिए 30-35 करोड़ रुपये का निवेश किया, जिसमें मशीनरी, उपकरण, सुरक्षा सेटअप आदि की लागत शामिल है। मशीनरी- यूरोप से पेटेंट तकनीक- की लागत 60 करोड़ रुपये है। पटेल कहते हैं, ''हमारे पास भारत का सबसे बड़ा (आकार और उत्पादन के मामले में) अनाज निर्माण संयंत्र है और हमने विनिर्माण में करीब 100 करोड़ रुपये का निवेश किया है।'' हालांकि, वे कहते हैं, "एक बूटस्ट्रैप्ड और प्रीमियम सामग्री और पोषण केंद्रित खाद्य कंपनी होने के नाते, हम हर रोज़ चुनौतियों का सामना करते हैं। बाजार में पहले से ही बहुत से दिग्गज हैं जिन्होंने नाश्ते के अनाज को बहुत ज़्यादा चीनी, संरक्षक, कृत्रिम और कम गुणवत्ता वाली सामग्री के साथ गलत तरीके से पेश किया है। इसके अलावा, बड़े ब्रांडों का अक्सर ऑफ़लाइन खुदरा क्षेत्र में एकाधिकार होता है। हम दिन-रात उनसे लड़ते हैं, सिर्फ़ पौष्टिक सामग्री और सबसे कम या शून्य चीनी के गुण के कारण जो भारत को स्वस्थ बनाएगा।" संस्थापक का दावा है कि स्टार्टअप ऑस्ट्रेलिया से ओट्स मंगवाता है और गुणवत्ता के मामले में दुनिया में सबसे बेहतरीन में से एक है। यह थाईलैंड से जमे हुए सूखे मेवे भी आयात करता है। पटेल कहते हैं, "IQF तकनीक का उपयोग करके, असली फलों से अतिरिक्त नमी को हटा दिया जाता है ताकि उनका पोषण मूल्य अभी भी बरकरार रहे और ये वे फल हैं जिनका हम अपने उत्पादों में उपयोग करते हैं, जबकि प्रतिस्पर्धी लागत बचाने के लिए चीनी या कैंडीड फलों का उपयोग करते हैं।" ब्रांड स्तर पर, स्टार्टअप अपने प्रतिस्पर्धियों पर उत्पाद प्रारूप, स्वाद और गुणवत्ता के मामले में ऊपरी हाथ होने का दावा करता है। पटेल कहते हैं, ''नए जमाने के ज़्यादातर प्रतिस्पर्धी ब्रांड अब बड़े समूहों द्वारा अधिग्रहित कर लिए गए हैं, जिससे उन्हें ऑफ़लाइन चैनलों में वितरण नेटवर्क के तेज़ी से विस्तार के मामले में काफ़ी फ़ायदा मिला है, जो एक चुनौती है जिसका हम पूरी तरह से बूटस्ट्रैप्ड ब्रांड के तौर पर सामना करते हैं।'' बाज़ार के अवसर और राजस्व फिट एंड फ्लेक्स की मूसली की कीमत 140 रुपये से 295 रुपये के बीच है और ग्रेनोला थोड़ा प्रीमियम है - जिसकी कीमत 265 रुपये से 425 रुपये के बीच है। इसके हाई प्रोटीन फ्लेवर्ड ओट्स की कीमत 400 ग्राम के लिए 250 रुपये है और मल्टीग्रेन मिक्सचर स्नैक्स 20 रुपये, 55 रुपये और 99 रुपये में उपलब्ध हैं। स्टार्टअप ने वित्त वर्ष 24 में 12.5 करोड़ रुपये का राजस्व अर्जित किया और वित्त वर्ष 25 को 18 करोड़ रुपये पर बंद करने का लक्ष्य रखा है। वर्तमान में, फिट एंड फ्लेक्स के उत्पाद भारत में 5,000 से अधिक सामान्य व्यापार (GT) और आधुनिक व्यापार (MT) स्टोर में उपलब्ध हैं, जिनमें DMart, रिलायंस फ्रेश, रिलायंस सिग्नेचर, SPAR, नेचर बास्केट, मॉडर्न बाज़ार, सिंपली नामधारी, मैगसन्स आदि शामिल हैं। इसके अतिरिक्त, वे दालचीनी, न्यूट्रीटैप, वी वेंड आदि द्वारा संचालित 200 से अधिक वेंडिंग मशीनों में और Amazon, Flipkart, CRED, Meesho, Jio Mart, Health XP, Bigbasket, Natures Basket और ONDC जैसे विभिन्न प्रमुख ईकॉमर्स प्लेटफ़ॉर्म पर उपलब्ध हैं। इसके अलावा, इसके उत्पाद UAE, बहरीन, ओमान, सऊदी अरब, मालदीव, नाइजीरिया, युगांडा, नेपाल, फिलीपींस, USA , और कनाडा जैसे देशों में निर्यात किए जाते हैं।



वित्त वर्ष 23-24 में कंपनी की बिक्री 12.5 करोड़ रुपये रही और इसका लक्ष्य वित्त वर्ष 24-25 को 18 करोड़ रुपये पर बंद करना है। कंपनी के पास फिलहाल 60-70 लोगों की टीम है। आगे का रास्ता भविष्य की योजनाओं के बारे में बात करते हुए, पटेल कहते हैं, वे फिट एंड फ्लेक्स इंडिया को 'आपके लिए बेहतर' श्रेणी में सबसे पसंदीदा स्नैकिंग ब्रांड बनाना चाहते हैं - जो खाद्य पदार्थ स्वास्थ्यवर्धक हों, कैलोरी या चीनी में कम हों, प्राकृतिक हों या कम संसाधित हों। इसके अलावा, एक मजबूत जीटी नेटवर्क का निर्माण करना इस साल हमारा प्राथमिक फोकस है ताकि बड़ी संख्या में घरों तक पहुंच सकें और एक जाना-पहचाना ब्रांड बन सकें। आने वाले वर्ष में, स्टार्टअप अपनी स्नैकिंग श्रेणी का विस्तार करने के लिए उच्च प्रोटीन और बाजरा-आधारित स्नैक्स पेश करने की योजना बना रहा है

Comments