(100 उभरती महिला नेता) यह युवा उद्यमी सादगी को केंद्र में रखकर एक स्थायी सौंदर्य ब्रांड का निर्माण कर रही है

एक ऐसे विश्व में जहां सुविधा अक्सर चेतना पर हावी हो जाती है, साका ऑर्गेनिक्स की संस्थापक सीताला करिपिनेनी, सरल, स्थानीय रूप से उपलब्ध सामग्री से बने सौंदर्य उत्पादों की एक श्रृंखला के साथ जैविक जीवन और पर्यावरण-चेतना को बढ़ावा दे रही हैं।



अर्थशास्त्र में रुचि रखने वाली एक युवा लड़की से लेकर कॉलेज के तुरंत बाद एक प्राकृतिक सौंदर्य और त्वचा देखभाल ब्रांड का नेतृत्व करने तक, सीताला करिपिनेनी की यात्रा बहुत ही रोचक है।

एक सौंदर्य ब्रांड को बढ़ावा देने की उनकी इच्छा प्रकृति की शक्ति और सौंदर्य और त्वचा देखभाल क्षेत्र में स्थिरता की आवश्यकता में उनके गहरे विश्वास से उपजी है।



ऋषि वैली में अध्ययन करने के बाद - आंध्र प्रदेश में एक वैकल्पिक स्कूल जो शिक्षा प्रदान करने के लिए अन्य चीजों के अलावा प्राकृतिक इतिहास, संगीत और कला का उपयोग करता है - करिपिनेनी ने महसूस किया कि जबकि दुनिया तकनीकी और आर्थिक रूप से आगे बढ़ रही थी, यह टिकाऊ जीवन के सिद्धांतों से भी दूर जा रही थी।

स्कूल में, एक आंतरिक मूल्यांकन के हिस्से के रूप में, करिपिनेनी ने एक परियोजना का नेतृत्व किया, जिसने स्कूल के सहायकों या 'अक्का' को प्राकृतिक साबुन बनाने और उन्हें शिक्षकों और अभिभावकों को बेचने के लिए प्रशिक्षित किया।


“स्कूल के पाठ्यक्रम में प्रकृति से दैनिक उपयोग के उत्पाद बनाने का तरीका सीखने के बाद, यह परियोजना आसान हो गई। परियोजना से जुड़ने के बाद, अक्का, जो 4,000 रुपये मासिक वेतन कमा रहे थे, 20,000-25,000 रुपये कमाने लगे। उनमें से एक का बेटा अब वॉल्ट डिज़नी में काम करता है,” करिपिनेनी कहती हैं, जो ऑटो सहायक इकाइयों का निर्माण करने वाले परिवार से आती हैं।

उनके स्कूल प्रोजेक्ट की सफलता ने उनकी उद्यमशीलता की यात्रा को चिंगारी प्रदान की, जिससे साका ऑर्गेनिक्स का जन्म हुआ - एक ऐसा ब्रांड जो 100% जैविक, पर्यावरण के अनुकूल और नैतिक रूप से उत्पादित उत्पाद पेश करता है। 2020 में प्रारंभिक निर्माण और विनिर्माण मूल बातें पर काम करने के बाद, करिपिनेनी ने 2023 में साका ऑर्गेनिक्स लॉन्च किया।

स्थिरता केवल एक प्रवृत्ति नहीं है; यह हमारे भविष्य के लिए एक आवश्यकता है,” वह कहती हैं। “साका ऑर्गेनिक्स में, हम केवल उत्पाद नहीं बेच रहे हैं; हम एक ऐसी जीवन शैली विकसित कर रहे हैं जो पृथ्वी का सम्मान करती है।

उद्देश्यपूर्ण ब्रांड का निर्माण

साका ऑर्गेनिक्स के लिए करिपिनेनी का विज़न शुरू से ही स्पष्ट था: एक ऐसा ब्रांड बनाना जो न केवल उच्च गुणवत्ता वाले, जैविक उत्पाद प्रदान करे बल्कि उपभोक्ताओं को अधिक टिकाऊ विकल्प चुनने के लिए शिक्षित और सशक्त भी करे। उन्होंने शुरुआत में अपने पिता की प्रयोगशाला में साबुन बार बनाकर की। धीरे-धीरे, उनकी टीम 60 महिलाओं तक बढ़ गई, जिन्हें साबुन बनाने की प्रक्रिया में प्रशिक्षित किया गया है।

महिलाएँ वर्तमान में आंध्र प्रदेश के काकीनाडा में एक विनिर्माण इकाई में कार्यरत हैं।

"न्यूनतम, स्थानीय रूप से उपलब्ध सामग्री के साथ सरल उत्पाद बनाना और उन्हें विभिन्न रूपों में उपलब्ध कराना हमारे ब्रांड के मूल में रहा है। उदाहरण के लिए, यदि आप नहाने के लिए कोई समाधान खोज रहे हैं, तो हमारे पास साबुन बार, तरल साबुन और साबुन पाउडर है। हम आपके लिए तीन अलग-अलग तरीकों से एक ही समस्या का समाधान कर रहे हैं, जिन्हें आप अपने लिए काम करने वाले तरीके के आधार पर चुन सकते हैं," करिपिनेनी कहती हैं।

वह आगे कहती हैं, "इसके अलावा, कई व्यक्तिगत देखभाल संगठनों के विपरीत, हम अपनी पूरी आपूर्ति श्रृंखला पर पूर्ण नियंत्रण बनाए रखते हैं, तथा शुरू से अंत तक उच्चतम गुणवत्ता सुनिश्चित करते हैं।"  

ब्रांड सीधे स्थानीय किसानों और आदिवासी समुदायों के लोगों से सामग्री प्राप्त करता है, जिनके साथ इसने मजबूत साझेदारी स्थापित की है। समुदाय के साथ सीधा संबंध होने से साका को अपने उत्पादों में इस्तेमाल होने वाली सामग्री की शुद्धता और प्रामाणिकता सुनिश्चित करने में मदद मिलती है।  

कच्चे माल प्राकृतिक स्रोतों से आते हैं। उदाहरण के लिए, साका का एंटी-हेयरफॉल तेल नीम, तुलसी, मेथी के बीज और नारियल के तेल से बनाया जाता है, जबकि इसका कंडीशनर पाउडर सूरजमुखी के तेल, नारियल के तेल और प्राकृतिक मक्खन से बनाया जाता है। उत्पादों को कांच, कागज और कार्डबोर्ड का उपयोग करके पैक किया जाता है। 

इसके बाद सामग्री को साका की विनिर्माण इकाई में संसाधित किया जाता है, जहां उत्पादन, पैकेजिंग और वितरण के हर पहलू की देखरेख की जाती है। 

चुनौतियों पर काबू पाना 

जैविक उत्पादों का बाजार प्रतिस्पर्धी है, तथा स्थायित्व के महत्व के बारे में उपभोक्ताओं की जागरूकता अभी भी विकसित हो रही है।  

करिपिनेनी कहते हैं कि शुरुआत में उपभोक्ताओं को टिकाऊ उत्पादों को अपनाने के लिए राजी करना एक चुनौती थी।  

वह कहती हैं, "व्यवसाय शुरू करना कभी भी आसान नहीं होता, खासकर तब जब आप मानसिकता बदलने की कोशिश कर रहे हों।" "लेकिन हमारे ग्राहकों से मिलने वाला समर्थन और प्रतिक्रिया अविश्वसनीय रही है। यही वह चीज़ है जो मुझे सीमाओं को आगे बढ़ाने के लिए प्रेरित करती है।" 

करिपिनेनी ने प्राकृतिक सौंदर्य उत्पादों के साथ अपने पिछले अनुभवों और उनकी मांग की समझ का लाभ उठाते हुए बाजार की जटिलताओं से निपटने का प्रयास किया। स्थिरता के प्रति उनके जुनून ने भी उनके उद्यमशीलता के सफर को आगे बढ़ाया।  

साका के मूल्य निर्धारण पर टिप्पणी करते हुए, उद्यमी कहते हैं, "हमने अपने उत्पादों की कीमत इस तरह से तय की है कि वे अल्ट्रा लग्जरी और सुपरमार्केट में व्यापक रूप से उपलब्ध प्राकृतिक और क्रूरता-मुक्त सौंदर्य उत्पादों के बीच की खाई को भर दें। हम उन लोगों की सेवा कर रहे हैं जो प्रीमियम ब्रांड की गुणवत्ता और शुद्धता चाहते हैं, लेकिन अधिक किफ़ायती भी।"

 विभिन्न ऑनलाइन मार्केटप्लेस पर बिक्री के अलावा, साका ऑर्गेनिक्स की अपनी डायरेक्ट-टू-कंज्यूमर (D2C) वेबसाइट भी है। यह ब्रांड पूरे भारत में लगभग 60 ऑफ़लाइन रिटेल स्टोर पर भी मौजूद है। 

व्यक्तिगत ग्राहकों के अलावा, कंपनी इको रिसॉर्ट्स और होटलों को भी अपने उत्पाद उपलब्ध कराती है। यह व्हाइट लेबलिंग और कॉर्पोरेट गिफ्टिंग में भी लगी हुई है।  

करिपिनेनी कहती हैं कि साका ऑर्गेनिक्स का राजस्व 2021 से 2022 तक 150% और 2022 से 2023 तक 300% बढ़ा है। वे आगे कहती हैं, "हमने अपनी यात्रा शुरू करने के बाद से 31,000 से ज़्यादा उत्पाद बेचे हैं।" 

महिला उद्यमियों के लिए संदेश 

एक युवा महिला उद्यमी के रूप में, उद्देश्यपूर्ण व्यवसाय का निर्माण करते हुए, करिपिनेनी अन्य महिलाओं को उनके उद्यमशीलता के सपनों को पूरा करने के लिए प्रेरित करने के लिए उत्सुक हैं।  

"हाल ही में स्नातक होने और उद्योग में अपेक्षाकृत नए होने के नाते, मैं अक्सर उन लोगों को साथ लाने के लिए संघर्ष करती हूँ जिनके पास काफी अधिक अनुभव है। इस चुनौती के बावजूद, मैं भाग्यशाली हूँ कि मैंने साका ऑर्गेनिक्स में एक समर्पित टीम बनाई है जो मेरे दृष्टिकोण को साझा करती है और ब्रांड को आगे बढ़ाती है," वह कहती हैं। 

भविष्य को देखते हुए, करिपिनेनी साका की उत्पाद श्रृंखला का विस्तार करने की कल्पना करते हैं ताकि रोज़मर्रा की ज़िंदगी के लिए ज़्यादा नवीन और टिकाऊ समाधान शामिल किए जा सकें। करिपिनेनी साका ऑर्गेनिक्स को शिक्षा और वकालत के लिए एक मंच के रूप में भी देखते हैं।  

करिपिनेनी कहते हैं, "अगर आप इस सौंदर्य क्षेत्र में बने रहना चाहते हैं, तो आपके उत्पाद और आपके ब्रांड में अलग-अलग कारक होने चाहिए, चाहे वह गुणवत्ता हो, ब्रांडिंग हो, कीमत हो। आपको बाजार में किसी खास समस्या का समाधान करना होगा।"  

"आपको एक अलग ब्रांड बनना होगा, एक ऐसा ब्रांड जो विशिष्ट आवश्यकताओं की पूर्ति उस तरीके से कर रहा हो जैसा पहले कोई और नहीं कर रहा है।"




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